MP Board Trimasik Pariksha Result 2024-25 : एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा रिजल्ट कब आएगा, यहां देखें कन्फर्म डेट

MP Board Quarterly Exam Result 2024-25 Class 9th 10th 11th 12th :- एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा रिजल्ट 2024 डेट का इंतजार खत्म होने को है. माध्यमिक शिक्षा मण्डल नें MPBSE Trimasik Pariksha Result 2024 Date जारी कर दी है। इस लेख में आपको त्रैमासिक परीक्षा परिणाम की पूरी जानकारी दी जाएगी।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Board Trimasik  Exam Result 2024-25 Class 9th 10th 11th 12th
MP Board Trimasik Exam Result 2024-25 Class 9th 10th 11th 12th

Overview – MPBSE Trimasik Pariksha Result 2024

बोर्डमध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (MPBSE)
परीक्षा एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2024-25
कक्षा 9वीं – 10वीं
रिजल्ट डेट घोषित
ऑफिसियल वेबसाइट mpbse.nic.in

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2024-25

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 9वी से 12वीं तक की त्रैमासिक परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं और अब विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। बता दें कि नौवीं व दसवीं की परीक्षा 18 से 27 सितंबर तक पहली पाली में सुबह नौ से बारह बजे तक हुई। वहीं 11वीं व 12वीं की परीक्षा 18 से 28 सितंबर तक दूसरी पाली में दोपहर दो से शाम पांच बजे तक कराई गई।

Read : MP Laptop Yojana 2024 Percentage 10th 12th : एमपी बोर्ड लैपटॉप कितने परसेंट पर मिलेगा, यहां देखें

MP Board Trimasik Pariksha Result 2024-25

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा रिजल्ट 2024 25 कब आएगा तथा किस तरह से रिजल्ट बनाया जाएगा इससे पहले यह बात कर लेते हैं कि एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं से दसवीं की त्रैमासिक परीक्षाओं के पेपर पेटर्न किस प्रकार से तैयार किए गए थे और रिजल्ट बनाने में किस फार्मूले का उपयोग किया जाएगा।

read : MP Scooty Yojana 2024 Apply एमपी बोर्ड फ्री स्कूटी योजना 2024 कितने पर्सेंट पर कब मिलेगी, यहां जानें

प्रदेश के सरकारी स्कूलों की नौवीं से 12वीं कक्षा की तिमाही परीक्षा के लिए इस बार प्रश्न पत्र लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) तैयार नहीं किए गए थे। इन्हें विकासखंड स्तर पर तैयार कराया गया। इसके लिए विषय विशेषज्ञों का चयन भी विकासखंड स्तर पर ही किया गया था। मुख्य विषयों के प्रश्नपत्र के चार- चार सेट तैयार हुए। इनमें दो कठिन और दो सरल प्रश्नपत्र थे।

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा रिजल्ट 2024-25 कब आएगा ?

MP Board Quarterly Exam Result 2024-25 बहुत ही जल्दी जारी किया जाने वाला है। परीक्षा समापन उपरांत डीईओ द्वारा विद्यालय स्तर पर शीघ्र मूल्यांकन कराया जा रहा है। ताकि संचालनालय के निर्देशानुसार 30 सितम्बर तक विमर्श पोर्टल पर परिणाम अपलोड हो सके। इस परीक्षा के जरिये छात्रों को मुख्य परीक्षा के लिए तैयार करने का प्रयास किया जायेगा।

एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं से 12वीं त्रैमासिक परीक्षा का रिजल्ट 30 सितम्बर 2024 तक आ जायेगा।

Read : MP Super 100 Exam 2024 Application, Date, Syllabus, Book, Paper एमपी सुपर 100 परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा यह आदेश जारी किया गया है कि सभी विद्यालयों को 30 सितंबर तक कक्षा 9 विषय 12वीं तक की त्रैमासिक परीक्षाओं का परीक्षा परिणाम दर्ज करना होगा। हालांकि आपको बता दें कि कक्षा नौवीं से एक 12वीं तक की त्रैमासिक परीक्षाएं समाप्त होने की पश्चात विद्यालय स्तर पर विषय विशेषज्ञों के द्वारा कॉपियां चेक की जा रहे हैं एवं उनका रिजल्ट भी विद्यार्थियों को विद्यालय में ही बताया जा रहा है।

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा रिजल्ट कैसे देखें?

  • त्रैमासिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य विद्यालय स्तर पर विशेष विशिष्ट शिक्षकों के द्वारा ही किया जा रहा है।
  • परीक्षा समाप्त होने के बाद प्राचार्य के द्वारा सभी विषयों के परीक्षा परिणाम विद्यार्थियों को स्कूल स्तर पर सूचित किए जाएंगे।
  • एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा रिजल्ट 2024 25 विद्यार्थियों को केवल स्कूल के प्राचार्य अथवा कक्षा के विषय शिक्षकों के द्वारा ही पता लग सकेगा।
  • विमर्श पोर्टल पर केवल मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल अथवा लोक शिक्षण संचालनालय के रिकॉर्ड रखने हेतु दर्ज किया जा रहे हैं वहां पर विद्यार्थियों को कोई भी सुविधा नहीं दी जाएगी।

त्रैमासिक परीक्षा के नंबर जुड़ेंगे या नहीं ?

एमपी बोर्ड कक्षा नौवीं और 11वीं की विद्यार्थियों के त्रैमासिक अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा के परीक्षा परिणाम के योग के आधार पर ही फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाता है अर्थात आपका नवीन और 11वीं कक्षा की त्रैमासिक परीक्षा का रिजल्ट आपकी वार्षिक परीक्षा के रिजल्ट में जोड़ा जाएगा यदि आपके त्रैमासिक परीक्षा में क्रमांक रहते हैं तो वार्षिक परीक्षा में रिजल्ट खराब होने के चांस बन जाते हैं।

10th and 12th class

वहीं अगर बात करें 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की तो इन विद्यार्थियों को केवल एमपी बोर्ड द्वारा होने वाली मुख्य वार्षिक परीक्षा के अंकों के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया जाता है लेकिन वार्षिक परीक्षा की तैयारी हेतु त्रैमासिक परीक्षा में अच्छे अंक लाना भी जरूरी है ताकि आगे आने वाले समय में रिवीजन का समय मिल सके।

mP BOARD IMP LINKS

Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
Join WhatsappClick Here

#FAQs Related to MP Board Trimasik Pariksha result 2024-25

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा रिजल्ट 2024 कब आएगा ?

त्रैमासिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट 30 सितंबर तक आएगा।

एमपी बोर्ड त्रैमासिक रिजल्ट 2024 कैसे देखें ?

त्रैमासिक परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए विद्यालय के प्राचार्य अथवा विषय शिक्षक से संपर्क करें।

एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट कौन सी है ?

एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट mpbse.nic.in है।

Hindi blogger sharing important education news like exam results, government schemes, and scholarships in simple, clear posts, helping readers stay informed and empowered.